1st Bada Mangal Bhandara, Gopalganj Bihar

1st Bada Mangal Bhandara  @ Arar Moar, Gopalganj, Bihar ON 15.06.2021 (Tuesday) 11:00 AM आयोजक – द्रोपदी तिवारी, सावित्री देवी, मनोज कुमार सिंह, अनूप दुबे, एल के पांडा  

“लखनऊ की परम्परा बड़ा मंगल: दशा और दिशा” पर ऑनलाइन मंगल संवाद

ऑनलाइन मंगल संवाद लखनऊ की परम्परा “बड़ा मंगल”: दशा और दिशा Date & Time: 01.06.2021 @ 04.00 PM Virtual Event: Zoom Platform   Event Coordinator- Shri Anant Prakash Srivastava Guest Speakers- Shri Nanak Chand Lakhmani, Dr Shushil Pandey, Dr. Keerti Neha, Dr Raghvendra Shukla Shri Heramb Awasthi, Dr. Shobha Bajpai Shri M P Dixit   […]

Bada Mangal eBhandara- 22 Jun 2021

eBhandara  @ 51 Places in Lucknow ON 22.06.2021 (Tuesday) 09:00 AM – 07:30 PM संयोजक- मंगलमान टीम  Route Map- Yet to Come 2020 में ई भंडारे के नवाचार के बाद २०२१ में मंगलमान ने प्रारम्भ किया ई भंडारा मोबाइल सेवा।

Bada Mangal eBhandara- 15 Jun 2021

eBhandara  @ 41 Places in Lucknow ON 15.06.2021 (Tuesday) 09:00 AM – 07:30 PM संयोजक- मंगलमान टीम  Route Map- Yet to Come 2020 में ई भंडारे के नवाचार के बाद २०२१ में मंगलमान ने प्रारम्भ किया ई भंडारा मोबाइल सेवा।

Bada Mangal eBhandara- 08 Jun 2021

eBhandara  @ 21 Places in Lucknow ON 08.06.2021 (Tuesday) 09:30 AM – 08:00 PM संयोजक- मंगलमान टीम  2020 में ई भंडारे के नवाचार के बाद २०२१ में मंगलमान ने प्रारम्भ किया ई भंडारा मोबाइल सेवा।

Bada Mangal eBhandara- 01 Jun 2021

2020 में ई भंडारे के नवाचार के बाद २०२१ में मंगलमान ने प्रारम्भ किया ई भंडारा मोबाइल सेवा। इस बार 4 बड़े मंगल है जो क्रमशः 1, 8, 15 तथा 22 जून को है। कोरोना महामारी और लगे लॉकडाउन के कारण उत्पन्न हुई विशेष परिस्थितियों के चलते 2021 के ज्येष्ठ के मंगलो का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। आज की आवश्यकता हर मंगल को बड़ा मंगल और हर दिन को मंगल करने की है। महामारी के कारण एव सोशल डिस्टैन्सिंग के दिशा-निर्देशों के परिपेक्ष्य में परंपरागत स्वरुप में भंडारों का आयोजन अत्यंत ही कठिन है।
ऐसे में आस्था के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए लखनऊ की पुरानी परंपरा को जीवित रखने के लिए मंगलमान द्वारा ई-भंडारा मोबाइल सेवा का प्रारम्भ किया गया।

कोरोना के नियंत्रण में फिजिओथेरपी की भूमिका

वर्ष 2020 में कोरोना के प्रकोप के बीच मंगलमान अभियान ने इस विषय पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक मंगलवार ई-भंडारे के रूप में आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण आरंभ किया जो अनवरत जारी है। इस वर्ष कोरोना की दूसरी लहर ने बहुत तेजी से लोगों को प्रभावित किया है। कोविड-19 से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर लोगों को उनके घर में रहते हुए उचित जानकारी एवं परामर्श उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मंगलमान अभियान ने ऑनलाइन इंटरएक्टिव सेशन – “मंगल संवाद” की एक श्रृंखला प्रारंभ की है, जिसमें चिकित्सा क्षेत्र के विभिन्न विशेषज्ञों की सहायता से यह जानकारी जनसामान्य तक पहुंचाने का एक प्रयास किया जा रहा है।

eBhandara #274 @Sri Hanuman Ji Mandir, Hydril Office Complex, Lucknow

वर्ष प्रतिपदा २०७८ के शुभ अवसर पर श्री हनुमान मंदिर, हाइड्रिल कॉलोनी, कृष्णा नगर में #ebhandara #२७४ का आयोजन किया गया। इसका शुभारम्भ श्री राम सागर शर्मा जी द्वारा बजरंग बलि की पूजा अर्चना से किया गया। संकट मोचन से आशीर्वाद लेकर #ई-भंडारा किया गया जिसमे कार्यालय के अनेक सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त हुआ। प्रसन्नता का विषय यह है कि इस स्थल पर आयोजित यह आयोजित दूसरा #ई-भंडारा है। नववर्ष पर आयोजित #ई-भंडारे प्रसाद में लड्डू के साथ साथ कोरोना से लड़ने को लेकर आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण किया गया। विशेष सहयोग के लिए श्री राम सागर शर्मा जी एवं श्रीमती दीप्ती श्रीवास्तव जी का अभियान की ओर से हार्दिक आभार। सभी भक्तों यह विश्वास जताया कि मंगल से प्रारम्भ यह नववर्ष निश्चित ही सभी के लिए मंगलकारी होगा।

eBhandara #273 @Sri Hanuman Ji Mandir, Nr Jaipuria School, Rajaji Puram, Lucknow

०६.०४.२०२१ दिन मंगलवार को बड़े मंगल की परंपरा को पुरे विश्व में विस्तार दिए जाने के उद्देश्य से चलाया जाने वाला जनजागरण का अभियान ई भण्डारा #273 का केंद्र रहा- श्री हनुमान जी मंदिर परिसर,जप्तीबाग, एल०डी०ए० कॉलोनी, टिकैतरॉय, निकट गेट नं० 4 जयपुरिया स्कूल, राजाजीपुरम, लखनऊ। इस ई भंडारे की विशेषता यह रही कि इसके माध्यम से पूर्व में संपर्क में आये अनेको गण मान्य व्यक्तियों से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ। साथ ही विगत दो वर्षों से अभियान को संचालित कर रहे सर्व श्री नवीन पांडेय जी, पवन तिवारी अखंड जी, डॉ पंकज जी एवं अन्य ने इस बार के अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए योजना बनाने का कार्य किया एवं संकल्प लिया कि २०% आयोजकों को इस बार अभियान से जोड़ना है । श्री त्रिभुवन जी, पंकज जी, अंकित जी का विशेष आभार। मंगलमान की ओर से सभी का हार्दिक अभिनन्दन।

eBhandara #272 @Bharat Mata Mandir, Krishna Nagar, Lucknow

रंगोत्सव के अगले दिन मंगल को बड़े मंगल की परंपरा को पुरे विश्व में विस्तार दिए जाने के उद्देश्य से चलाया जाने वाला जनजागरण का अभियान ई भण्डारा #272 का केंद्र रहा- भारत माता मंदिर, विजय नगर, कृष्णा नगर, लखनऊ। मन्दिर के पुजारी आचार्य पवन कुमार दीक्षित जी ने हनुमान जी की विधिवत पूजन अर्चन कर ई भंडारे का शुभारम्भ किया। आज के भंडारे पर होलिकोत्सव का आनंद भी दिखा। अनेको गण मान्य व्यक्तियों से मध्य अभियान को लेकर जाने का अवसर प्राप्त हुआ। श्री गौरव शुक्ल जी, श्री सुभाष मिश्र जी, श्री आनंद जी, डॉ त्रिपुरंजन त्रिपाठी जी की विशेष उपस्थिति रही। अभय सिंह एवं उनकी टीम का भरपूर सहयोग प्रसाद वितरण में प्राप्त हुआ। मंगलमान की ओर से सभी का हार्दिक अभिनन्दन।
ई भंडारे के पश्चात् आगामी ज्येष्ठ में कार्य को प्रभावी बनाने के लिए मा० गणेश ताम्रकार जी के आवास पर बैठक हुई जिसमे सर्व श्री अंनत श्रीवास्तव जी, त्रिभुवन जी ,प्रफुल्ल जी, पंकज जी, अलोक जी, अनूप जी, अंकित जी, विश्वजीत जी, रोहित लक्ष्मानी जी, डॉ राम कुमार जी आदि ने योजना रचना की।