First Bada Mangal 2022

बड़ा मंगल आज, भक्तो, भण्डारो संग नगर निगम तैयार

प्रेस विज्ञप्ति
मा0 महापौर, लखनऊ नगर निगम
दिनांक – 16.05.2022

बड़ा मंगल आज, भक्तो, भण्डारो संग नगर निगम तैयार।

जेठ का माह प्रारम्भ हो रहा है जिसका प्रथम बड़ा मंगल 17 मई को है। इस अवसर पर मंगलमान अभियान अंतर्गत भंडारा आयोजकों के साथ मा0 महापौर ने एक बैठक कर सभी को शुभकामनाये देते हुए पुरे सहयोग का आश्वाशन दिया।

नगर निगम लखनऊ की मा0 महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने कहा कि इस बार भंडारे लग रहे है। लेकिन अभी भी कोरोना का खतरा बना हुआ है। इसलिए सुरक्षित रहते हुए आयोजक भण्डारो का आयोजन करे। कोरोना ने साफ -सफाई का महत्व भी बता दिया है। इसलिए हमारा आग्रह है कि अपने भण्डारो पर स्वच्छता, पवित्रता एवं पर्यावरण का विशेष ध्यान देना चाहिए। आदर्श भण्डारा लगाने वालो और पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, सेवा जैसे सामाजिक सरोकार से जुड़ कर मङ्गल का मान बढ़ाने वाले आयोजकों का सार्वजानिक अभिनन्दन भी किया जायेगा।

मंगल का मान बढ़ा रहे आयोजनों के लिए मंगलमान अभियान की ओर से एक वेबसाइट (www.mangalman.in) है जिसपर ४ दर्जन से अधिक भंडारा आयोजकों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। यह रजिस्ट्रेशन बिलकुल निःशुल्क है। आयोजकों से आग्रह है कि वे वेबसाइट के माध्यम से आयोजन की तिथि से कम से कम 2 दिन पूर्व में अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करा ले जो पूर्णतः निःशुल्क है। जिनका पंजीकरण समय से प्राप्त होगा वहां पर साफ सफाई का विशेष ध्यान। आयोजकों से अपील है कि वे आर्यावरण को नुकसान पहुंचने वाली वस्तुओ का भंडारे में उपयोग ना करे। दोने-पत्तल के लये डस्टबीन का उपयोग करे और भक्तो से प्रसाद लेने का आग्रह करे। अन्न एवं जल की बर्बादी भी रोके। भंडारे का बाद स्वच्छता का वीडियो बना कर भी भेजे।

मंगलमान अभियान अंतर्गत प्रारम्भ किया गया मंगलमान ई -भंडारा कार्यक्रम भी अपनी सेवाएं देता रहेगा जिसके माध्यम से जनजागरण एवं भंडारा आयोजकों के मध्य समन्यवय का कार्य किया जायेगा। जो आयोजक चाहे इसके माध्यम से भी अपना संकल्प पूरा कर सकते है। इसका पूरा विवरण मंगलमान की वेबसाइट (www.mangalman.in) पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए मंगलमान अभियान के संयोजक डॉ राम कुमार तिवारी से 9415755950 / 7985242074 अथवा ई-मेल mangalmanlko@gmail.com पर संपर्क कर सकते है।

मंगलमान अभियान की जानकारी देते हुए अभियान के संयोजक डॉ राम कुमार ने बताया कि मंगल का मान बढ़ाने वाले मंगल के आयोजनों को सामाजिक सरोकारों से जोड़ कर परंपरा को अधिक सुदृढ़, सशक्त, प्रभावी बनाते हुए इसके ध्वजवाहकों को एक सूत्र में पिरो कर बड़े मंगल के मंगल भाव को वैश्विक पटल पर स्थापित करने के लिए लखनऊ की मा0 महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया जी के संरक्षण में मंगलमान अभियान चलाया जा रहा है। इस बार भण्डारो पर पूड़ी-सब्जी, छोला-चावल, खीर, बूंदी, हलवा पूड़ी पर बाँटा जा रहा है। कुछ स्थानों पर मट्ठा, आइसक्रीम, कुल्फी भी बटेगा।

अभियान के अंतर्गत अभी तक लगभग सैकड़ो भंडारा आयोजकों को प्रत्यक्षतः अभियान से जोड़ा गया है और शहर में भंडारों की स्वच्छता एवं व्यवस्था चर्चा का विषय बनी है। आयोजकों से आग्रह है कि वे अपने भंडारे पर अच्छे कोटेशन लिखे, डस्टबीन रखे, कूड़े को बोरे में भर कर मुँह बांध दे और स्वच्छता का वीडियो बना कर भी भेजे जिसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, सेवा जैसे सामाजिक सरोकार से जुड़ कर मङ्गल का मानवर्द्धन करने वाले आयोजकों का सार्वजानिक अभिनन्दन भी किया जायेगा।

इस अवसर पर भंडारा आयोजक, मंगलमान के चारो भागो के समन्यवयक, लखनऊ से बाहर के विस्तार समन्यवयक, ई भण्डारा कोऑर्डिनेटर्स एवं अभियान से जुड़े अनेको कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे।

Leave a Comment