आखिरी बड़ा मंगल पर अन्य प्रदेश सहित विदेशों में भी हुआ मंगलमान

दिनांक 22.06.2021 पड़ने वाला मंगल 2021 के ज्येष्ठ मास का अंतिम बड़ा मंगल है। मंगलमान अभियान के अंतर्गत ई भंडारे का प्रसाद वितरित करने के साथ अनेको और आयोजन किये गये जिनमे से कुछ प्रमुख आयोजन इस प्रकार है।

  1. ई भण्डारा मोबाइल सेवा के माध्यम से शहर के 11 पूर्व चयनित स्थानों पर प्रसाद वितरित किया गया जिसमे आगरा एक्सप्रेस वे, एयर पोर्ट, शहीद पथ, दैनिक जागरण चौराहा, कृषि भवन, इंदिरा भवन, अमीनाबाद हनुमान मंदिर आदि प्रमुख रहे।
  2. मंगलमान अभियांनसे जुड़ कर अनेको आईजको ने ई भण्डारा किये। महर्षि विश्वविद्यालय सीतापुर रोड में सुन्दर कांड के पाठ के पश्चात भण्डारा हुआ। ब्रह्म समाज के द्वारा भी सुन्दर कांड का पाठ और रानीनलक्ष्मी बाई चिकित्सालय पर भण्डारा किया गया जिसमे मरीजो और तीमारदारों को फल वितरित किया गया एवं बजरंग बली से उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की गयी। श्री सौरभ श्रीवास्तव एवं टीम ने rdso की सेवा बस्ती में ई-भंडारे का आयोजन किया। राजाजी पुरम, गोमती नगर, सदर, अलीगंज, आलमबाग में भी भंडारों का आयोजन हुआ जिसका विवरण मंगलमान वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।
    3.इस बार की विशेषता यह रही कि बड़ा मंगल वैश्वीकरण की दिशा में चल पड़ा है। इसबार गोरखपुर, उरई, गोपालगंज, पटना, जबलपुर, मुम्बई, दुबई, हांगकांग, सिडनी आदि स्थानों पर भी बड़ा मंगल का भण्डारा लगाया गया।
  3. मिशन विश्व कल्याण के अंतर्गत मंगल हवन का आयोजन आचार्य राजकुमार जी द्वारा किया गया जिसमें कई शहरो से लोग ई माध्यम से जुड़े।
  4. देश विदेश से जुड़े आयोजकों तक मंगलमान टीम के द्वारा प्रसाद को घर घर पहुचाया जा रहा है।
  5. आयोजकों की इच्छानुसार बड़े मंगल का प्रसाद वानर सेना एवं पशुओं के मध्य भी वितरित किया गया।
    मंगलमान टीम आज के आईजन को अभूतपूर्व बनाने के लिए देश विदेश में संपर्क एवं समन्यवय का कार्य करती रही। कार्यक्रम का श्रीगणेश सन्तान धर्म मंदिर चन्दर नगर से हुआ जहाँ कैंट विधायक श्री सुरेश तिवारी , नानक चंद लखमानी, अधिवक्ता हरीश कोहली, ए पी श्रीवास्तव आदि ने पूजा अर्चना कर प्रसाद वाहन को रवाना किया।
    प्रसाद मंगलमान छपे हुए डिब्बो में पैक करके वितरित किया गया। सभी वितरण केंद्रों पर तीन-पांच स्वयंसेवक प्रसाद बाटने का कार्य किये। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा पालन करते हुए प्रसाद का वितरण हुआ साथ ही साफ़ सफाई, पर्यावरण, कोरोना से बचाव के प्रति भी लोगों को जागरूक किया गया।
    इस बार प्रसाद में हलवा, पुड़ी, बूंदी, लड्डू,, केला, चना गुड़ एवं आरोग्य वर्धक आयुर्वेदिक काढ़ा का वितरण किया गया।
    प्रसाद का निर्माण स्वच्छता एवं पवित्रता के साथ हुआ। ई भंडारे से अभी तक सैकड़ों आयोजक जुड़ गए हैं। जुड़ने वालों में लखनऊ के बाहर के भी अनेक आयोजक हैं। पूर्व निर्धारित केंद्रों पर प्रसाद पहुंचाने की व्यवस्था मंगलमान द्वारा की गई है।
    मंगलमान की संरक्षक लखनऊ महापौर ने समस्त मंगलप्रेमी जनता से इस अभियान में जुड़ कर लखनऊ की बड़ा मंगल की परंपरा का विस्तार संपूर्ण विश्व में करने का आग्रह किया है। इस अभियान का फीडबैक को 9415755950 पर अथवा वेबसाइट www.mangalman.in पर जाकर दिया जा सकता है।
    कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु लखनऊ की मंगल भक्त जनता जनता को मंगलमान अभियान की ओर से अनेकों साधुवाद।

Leave a Comment